The mission of The Revolution is to enlarge and enrich our platforms and portfolios for Society's Upliftment & Economic Development of individuals.
वफादार ग्राहक बनाने के टिप्स This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

वफादार ग्राहक बनाने के टिप्स

हर बिजनेसमैन चाहता है कि उनके ग्राहक, हमेशा उनके साथ जुड़े रहें। लेकिन ग्राहकों का विश्वास जीतने के लिए, आप क्या कर रहे हैं। ऐसा क्या किया जाए कि कोई कस्टमर आपके पास, बार-बार लौट कर आए? वफादार ग्राहक बनाने के टिप्स क्या आप भी जानना चाहते हैं? बिजनेस चलाना आसान काम नहीं है, और खासकर तब, जब बात, ग्राहकों को, अट्रैक्ट करने की हो। ग्राहकों की वफादारी का सीधा मतलब यह है कि वो आपके प्रोडक्ट को खरीदने में कितनी दिलचस्पी रखते हैं - चाहे वह एयरलाइन हो, जूते का ब्रांड या फिर कार निर्माता हो। कस्टमर लोयलटी का मतलब, आपके ब्रांड के पीछे एक ऐसी जमात को बनाना है जो आपके प्रोडक्ट्स के लिए पागल हो, जो मार्केट में दूसरे विकल्प होने के बावजूद, आपका प्रोडक्ट खरीदें। मशहूर ब्रांड एप्पल का ही उदाहरण ले लेते हैं। इसके प्रोडक्ट सबसे महंगे हैं, लेकिन अपनी क्वालिटी और सर्विस की वजह से टॉप लिस्ट में है। आइए समझते हैं कि एक कंपनी के लिए, कस्टमर लोयलटी यानी ग्राहक वफादारी जरूरी क्यों है। इसका पहला कारण यह है कि आपके वफादार कस्टमर आपके ब्रांड एम्बेसेडर हैं। अगर आपके प्रोडक्ट और सर्विस से वो खुश हुए, तो परिवार, दोस्तों से लेकर सोशल मीडिया पर, आपका प्रोडक्ट वायरल हो सकता है। क्योंकि आज हर कोई, किसी प्रोडक्ट या कंपनी के बारे में जानने के लिए सोशल मीडिया पर रिव्यू चैक करता है। ऐसे में आपके 1 वफादार ग्राहक की, सोशल मीडिया पर की गई, आपकी प्रशंसा, कई नए ग्राहकों को आपके साथ जोड़ सकती है। लेकिन किसी कस्टमर के नेगेटिव रिव्यू आपकी ब्रांड को खत्म कर सकते हैं।

वफादार ग्राहक बनाने के टिप्स This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani
वफादार ग्राहक बनाने के टिप्स This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

हम आपको बता दें कि लोयल कस्टमर भी बहुत प्रकार के होते हैं। पहली कैटेगरी में वो लोग हैं, जो कुछ खास कारणों से आपसे जुड़ते हैं, जैसे आपके प्रोडक्ट की कम कीमत। दूसरे, वो कस्टमर हैं, जो आपके प्रोडक्ट और सर्विस से सेटिस्फाई हैं और नियमित रूप से खरीदारी करते हैं। तीसरी कैटेगरी में वो ग्राहक हैं, जिनके लिए आप कन्वीनिएंट हैं। उदाहरण के लिए घर के बिलकुल नजदीक किराने की दुकान है, तो कस्टमर क्यों दूर मार्केट में सामान लेने जाएगा। उसके लिए घर के बिलकुल साथ, की दुकान सुविधाजनक रहेगी। वफादार ग्राहकों की एक ऐसी कैटेगरी भी है, जिन्हें सिर्फ और सिर्फ आपके Loyalty-programs से मतलब है। ऐसे ग्राहकों को, जब तक आप छूट और गिफ्ट हैंपर जैसे ऑफर देते रहेंगे, वो सिर्फ तब तक आपके प्रोडक्ट खरीदेंगे। इसके अलावा, बिजनेस में एक भावनात्मक वफादारी भी होती है। उदाहरण के लिए, ज्वेलरी खरीदने के लिए लोग अक्सर, जानकार लोगों के पास ही जाते हैं। क्यों। क्योंकि उन्हें भरोसा होता है कि वो उनके साथ धोखाधड़ी नहीं करेंगे।

कंज्यूमर्स के पास, बहुत सारे विकल्प हैं। इसलिए हम आपको कस्टमर लोयलटी बनाने के कुछेक टिप्स बताएंगे। प्रोडक्ट की क्वालिटी और अपनी सर्विस को बेहतर बनाने के अलावा, आज के समय में लोयलटी प्रोग्राम्ज बहुत जरूरी हैं। हो सकता है इस टर्म के बारे में आप पहली बार सुन रहे हों, लेकिन कंपनियों की इस स्कीम का, कभी न कभी तो आपने भी जरूर लाभ उठाया होगा। शॉपिंग का ही उदाहरण लेते हैं। बड़ी-बड़ी ब्रांड्स ऑनलाइन या ऑफलाइन, आपको किसी कूपन कोड या प्वाइंट, कॉइन्ज, रिवॉर्ड से छूट देकर, शॉपिंग का ऑप्शन देती होंगी। वॉलमार्ट रिवार्ड्स, अमेजन का अमेजन प्राइम और एयरटेल थैंक्स ऐप पर कैशबैक इस प्रोग्राम के कुछ उदाहरण हैं। ये लॉयलटी प्रोग्राम कई प्रकार के हो सकते हैं, जैसे गेम्ज, पेड या फिर वीआईपी मेंबर क्लब और भी न जाने कितने ही प्रोग्राम। हम सब ने देखा कि कैसे कोविड 19 में, लगभग सारा बिजनेस ऑफलाइन से ऑनलाइन शिफ्ट हो गया। और जो बिजनेस, खुद को वर्चुअल मोड में नहीं ढाल पाए, वो खत्म हो गए। Redseer Strategy Consultants के अनुसार साल 2030 तक भारत में 1 बिलियन से ज्यादा इंटरनेट यूजर होंगे, यानी आपके ज्यादातर ग्राहक, आपको ऑनलाइन सर्च करेंगे। ओवरऑल यह कह सकते हैं कि प्रोडक्ट क्वालिटी और अच्छी सर्विस, आपके ग्राहकों को आपका ब्रांड चैंपियन बना सकती है। सिर्फ जरूरत है तो एक regular follow up की, ताकि कभी गलती से किसी ग्राहक को सही प्रोडक्ट या सर्विस नहीं मिल पाई हो, तो आप उसे सुधार सकें। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो वो ग्राहक, आपके हाथ से हमेशा के लिए निकल जाएगा। बिजनेस की दुनिया में मार्केटिंग की एक टर्म प्रसिद्ध है- "वर्ड ऑफ माउथ"। इसका मतलब है कि आपके कस्टमर, आपकी ब्रांड और प्रोडक्ट के बारे में, दूसरों को बताते हैं। आज भी करीब 88% कंज्यूमर, किसी की रेफरेंस या सोशल मीडिया रिव्यू के आधार पर परचेजिंग करते हैं। इसलिए, WOM मार्केटिंग, किसी भी बिजनेस के लिए, क्राउड को अपनी ओर आकर्षित करने का सबसे बढि़या तरीका है। और उससे भी ज्यादा, जरा सोचिए, ऐसी फ्री एडवरटीजमेंट, आपके लिए कौन कर सकता है?