The mission of The Revolution is to enlarge and enrich our platforms and portfolios for Society's Upliftment & Economic Development of individuals.
Mickey mouse day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

Mickey mouse day

कार्टून- टीवी शोज, मैगजीन और न्यूजपेपर में आने वाले वो एनिमेटेड फनी कैरेक्टर, जिन्हें इमेजिनरी या फिर रियल लाइफ से इंस्पायर होकर बनाया गया है! किसी को कार्टून, पसंद न आए, पॉसिबल नहीं है! हां यह अलग बात है कि हर किसी को अलग-अलग कार्टून पसंद होते हैं! किसी का फेवरेट कार्टून- मिकी माउस है, तो किसी का बेन टेन! किसी को बिना कुछ कहे मिस्टर बीन ठहाके लगाने को मजबूर कर देते हैं, तो किसी के लिए टाॅम एंड जेरी वो जरिया है, जो उन्हें रोज की बोरियत भरी जिंदगी से थोड़ा ब्रेक दिलाता है! न सिर्फ बच्चों की, बल्कि हम सब की, लाइफ से कनेक्टेड हर कार्टून कैरेक्टर, का अपना इतिहास और पहचान है! आज 18 नवंबर है, आज के ही दिन साल 1928 में वाॅल्ट डिज्नी द्वारा वो कार्टून कैरेक्टर लांच किया गया था, जिसने ऑस्वाल्ड दि लक्की रैबिट की जगह ली! हो सकता है- वो अमेरिकन कार्टून कैरेक्टर आपका भी फेवरेट हो! हम बात कर रहे हैं मिकी माउस की! आज जब मिकी माउस 94 साल का हो गया है, तो क्यों न इस शो के कुछेक इंटरेस्टिंग किस्सों के बारे में बात की जाए! मिकी माउस के क्रिऐटर लिलियन डिज्नी ने पहले इसका नाम मोर्टिमर माउस रखा था, लेकिन अपनी वाइफ के सुझाव पर उन्होंने इसका नाम मिकी माउस कर दिया और नो डाउट, कुछ ही सालों में मिकी माउस दुनिया का टाॅप कार्टून बन गया, जिसने न सिर्फ डिज्नी वर्ल्ड में, बल्कि पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया!

Mickey mouse day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani
Mickey mouse day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

टी-शर्ट, घड़ियों से लेकर दूसरे प्रोडक्ट्स पर मिकी माउस के फेम को देखते हुए, एक बात तो माननी पड़ेगी, कि किसी सफल आदमी की सफलता के पीछे, औरत का हाथ होता है! और शायद इसी उम्मीद में मिकी माउस भी प्यार के लफड़े में पड़ा और उसने शादी भी की थी! उसकी वाइफ मिनी माइस ने भी साल 1928 में एक शॉर्ट फिल्म -स्टीमबोट विली के साथ अपना पहला डिबट किया! चलिए, टीवी शोज की इस दुनिया से बाहर निकल कर लौटते हैं अपनी रियल लाइफ में! क्या आपको, कभी नहीं लगा कि आपके आस-पास की चीजें और लोग भी इन कार्टून करेक्टर्स से कम नहीं हैं! जरा गौर फरमाइए अपने चारों ओर, क्वाइट पॉसिबल टीवी के कार्टून से ज्यादा बेहतर और एंटरटेनर कैरेक्टर्स की फेहरिस्त आपके घर से शुरू होकर, स्कूल, कॉलेज या ऑफिस तक जाती होगी? आप में से कुछेक लोगों को यह सुनकर अजीब लगा होगा, लेकिन जो लोग मेरी बात को समझ चुके हैं, उनके दिमाग में साइड बाई साइड, कई कार्टून कैरेक्टर्स की एक रील चल रही होगी, जो उनके फ्रेंड सर्कल, रिश्तेदारी या फिर सोसाइटी में मौजूद हैं! तो फिर बताएं, कि क्या आपके घर में भी गारफील्ड की तरह, एक आलसी और सनकी कैट है? टाॅम एंड जेरी की तरह अकसर लड़ने वाले बच्चे या भाई-बहन घर में ना हों, पाॅसिबल ही नहीं! हमेशा, लड़कियों को इंप्रेस करने की फिराक में रहने वाले मंदबुद्धि और ब्रेफिक्र जाॅनी ब्रेवो के करेक्टर में आप, अपने किस फ्रेंड को टैग करना चाहेंगे? हमेशा आपका वफादार स्कूबी-डू क्या आपके घर में भी है? आपके पड़ोस में भी शिन चैन जैसा नौटी बच्चा, तो जरूर होगा? या फिर सड़ेली मारग्रेट के जैसी एक गुस्सैल लड़की! एक्चुअली! ज्यादातर कार्टून रियल लाइफ से इंस्पायर होकर बनाए गए हैं! वहीं, अगर इंडियन एनीमेटेड इंडस्ट्री की बात की जाए, तो भारत का यह सैक्टर बहुत तेजी से बढ़ने लगा है! जहां एक ओर मोगली, मोटू-पतलू, छोटा भीम और रोल नंबर ट्वेंटी वन जैसे कई इंडियन एनीमेटिड कार्टून भारतीय लोगों को एंटरटेन कर रहे हैं, वहीं हनुमान, दशावतार जैसी कई पौराणिक कथाओं पर आधारित एनीमेटेड सीरीज और फिल्में आजकल ट्रेंड बन चुकी हैं!

टीवी कार्टून्ज को देखने के लिए आपको समय निकालना पड़ता है, लेकिन अगर आप रोज, थोड़ी सी आबजरवेशन के साथ अपने आसपास की चीजों को देखेंगे, तो आपके एंटरटेनमेंट के लिए बहुत सी चाजें, काॅंन्सेप्ट और करैक्टर आपके सामने होंगे! मान लीजिए, आपका बॉस आपकी क्लास ले रहा है, और उसे देखकर आपको किसी कार्टून कैरेक्टर की याद आ जाए, तो क्या होगा! कुछ खास नहीं, बस आप उस डांट को भी इंजॉय करेंगे! पर कहीं ज्यादा इंजाॅय मत कर लेना, वरना लेने-के देने पड़ जाएंगे! खैर! कार्टून को लेकर हमारी सोसाइटी में भी एक मिथ है, कि कार्टून देखना सिर्फ बच्चों का काम है! अकसर आपने भी कई लोगों को ऐसा कहते हुए सुना होगा कि हम तो बड़े यानी अक्लमंद हो चुके हैं, हम क्यों कार्टून देखेंगे? लेकिन पॉसिबल है कि वो लोग भी चोरी-छिपे कार्टून तो जरूर देखते होंगे! मैं, दावे से कह सकती हूं कि कार्टून देखना, बिलकुल भी गलत नहीं है! कार्टून क्रिएटर्स ने कार्टून देखने के लिए कोई एज क्राइटेरिया डिसाइड नहीं किया है, कार्टून देखें और इंजॉय करें! हां, यह आप पर डिपेंड करता है- कि आप टीवी पर कार्टून शो देखते हैं या फिर अपने आसपास मौजूद कार्टून करैक्टर्स को! आज मिकी माउस के बर्थडे पर मैं, तमाम कार्टून लवर्स को बधाई देती हूं! अच्छा आपका फेवरेट कार्टून कौन सा है? चाहे टीवी हो या फिर रियल लाइफ, मुझे तो दोनों में ही कार्टून, रोज एंटरटेन करते हैं! कमेंट करके हमें बताएं कि हमारी इस वीडियो को देखने के बाद, आपके जहन में आने वाला वो पहला शक्स या कार्टून्ज की कार्बन काॅपी कौन है, जो अकसर आपको एंटरटेन या फिर बोर करता है!