The mission of The Revolution is to enlarge and enrich our platforms and portfolios for Society's Upliftment & Economic Development of individuals.
Internet Safer Day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

Internet Safer Day

इंटरनेट के इतिहास की बात करें, तो इसकी बर्थ डेट 1 जनवरी, 1983 मानी जाती है, लेकिन इससे कई साल पहले इसे बनाने के बारे में कोशिशें जारी हो चुकी थीं। इंटरनेट के आविष्कार का श्रेय किसी एक व्यक्ति को नहीं दिया जा सकता है। कई वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की सालों की रिसर्च के बाद यह कनेक्टिविटी और कम्युनिकेशन मॉडल विकसित हुआ था। एक सुरक्षित इंटरनेट यूज के लिए, हर साल, सुरक्षित इंटरनेट दिवस मनाया जाता है, और आज इसका 19वां एडिशन सेलिब्रेट किया जा रहा है। सवालों के जवाब पाने के लिए, करंट इवेंट्स से अवेयर रहने और खासकर, दुनिया भर के लोगों के साथ कनेक्ट रहने के लिए इंटरनेट की मदद से हर रोज, न जाने कितनी डिवाइस पर आप क्लिक और टैप करते हैं। 1960 के दशक में इंटरनेट की कल्पना, 2 कंप्यूटरों को जोड़ने के लिए की गई थी, लेकिन आज, हममें से अरबों लोग अपने विचारों, भावनाओं, डेटा और सोर्सेज को पूरी दुनिया के साथ ऑनलाइन साझा करते हैं। ज्यादातर लोग वर्ल्ड वाइड वेब या डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू को, इंटरनेट के रूप में पहचानते हैं, जिसे साल 1990 में, टिम बर्नर्स-ली ने इन्वेंट किया था। साल 2023 में इसी डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू अपना, 34वां जन्मदिन मनाया है।

Internet Safer Day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani
Internet Safer Day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

इंटरनेट के यूज के लिए एक बेहतर माहौल बनाने और लोगों को अवेयर करने के लिए, सुरक्षित इंटरनेट दिवस एक यूरोपीय नेटवर्क, इन सेफ द्वारा साल 2004 में पहली बार मनाया गया था और अब 180 से ज्यादा देश इसे मनाते हैं। आज सुरक्षित इंटरनेट दिवस और भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि कोरोना वायरस संकट ने हमारी अधिकांश दैनिक गतिविधियों को ऑनलाइन स्थानांतरित करने के लिए मजबूर कर दिया था । पहले की तुलना में 2020 के बाद जीवन बदल गया है। चूंकि युवा अधिक से अधिक समय इंटरनेट ब्राउज़ करने में बिताते हैं, इसलिए उनकी सुरक्षा भी जरूरी है। क्या आप जानते हैं कि पहला स्पैम ईमेल साल 1978 में Gary Thuerk नाम के व्यक्ति ने भेजा था। पहला ट्वीट 21 मार्च 2006 को भेजा गया था, जिसमें जैक डोर्सी नाम के शख्स ने एक सिंपल मैसेज टाइप किया था। अच्छा ये बताएं, इंटरनेट पर सर्च करने के लिए आप कितनी बार गूगल का इस्तेमाल करते हैं? Google औसतन प्रतिदिन लगभग 3 बिलियन खोज करता है। आज इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय नेटवर्क बन चुका है। दुनिया भर के सभी नेटवर्क इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। इंटरनेट एक अनोखी क्रिएशन है, पर हर दूसरी चीज की तरह, यह भी अपने साथ कुछ मुश्किलें लेकर आया है। बच्चों को बुली करने से लेकर बैंकों से संबंधित फ्रॉड, भी इससे आसानी से और दुनिया के किसी भी कोने से किया जा सकता है। यही वजह है कि इसकी सुरक्षा पर ध्यान देना बहुत जरूरी है और इसी प्रयास के लिए आज का दिन समर्पित है।

इस बार इसकी थीम रखी गई है- वांट टू टॉक अबाउट इट। अक्सर जब भी कोई इंटरनेट से संबंधित किसी भी फ्रॉड का शिकार होता है, तो उसे समझ नहीं आता कि इस बारे में किससे बात की जाए। इंटरनेट वॉच फाउंडेशन के अनुसार 50 हजार से ज्यादा ऐसे लिंक पाए गए थे, जिनमें चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज से जुड़ा मटेरियल था। एक और रिपोर्ट के मुताबिक हर 3 में से 1 बच्चे ने साइबर बुलिंग का अनुभव किया है। ये सभी आंकड़े खुलासा करते हैं कि डिजिटल टेक्नोलॉजी बच्चों के लिए खतरनाक है। आजकल हर बच्चे के हाथ में मोबाइल फोन देखा जा सकता है, टेक्नोलॉजी और समय के साथ अपडेट रहने के लिए यह जरूरी भी है। गेम खेलने से लेकर अपने एंटरटेनमेंट के लिए इसका यूज करना गलत नहीं है, लेकिन ध्यान रखें आपकी पीठ पीछे कहीं आपके बच्चे, किसी साइबर बुलिंग के शिकार तो नहीं हो रहे या फिर हैकर बनकर, फिशिंग जैसी दूसरी गलत गतिविधियों में इन्वोल्व तो नहीं। आज का दिन साइबर बुलिंग, सोशल नेटवर्किंग, डिजिटल पहचान या यूं कहें कि इंटरनेट के सुरक्षित यूज की बात करता है। चाहे आप एक युवा व्यक्ति हों, माता-पिता हों, शिक्षक हों, नीति निर्माता हों, या आप किसी संगठन या उद्योग का प्रतिनिधित्व करते हों, एक बेहतर ऑनलाइन दुनिया बनाने और बनाए रखने में सभी की भूमिका है। अपने काम, लोगों से कनेक्ट रहने या एंटरटेनमेंट और टाइमपास के लिए, आप भी इंटरनेट का यूज करते होंगे। इंटरनेट रिचार्ज खत्म हो जाए, और वाईफाई कनेक्शन न हो, तो आप में से कौन कौन, हॉटस्पॉट के जरिए इंटरनेट उधार, लेने के लिए अपने सिब्लिंग्स या दूसरे जानने वालों से हर रोज मिन्नतें करता है? जो भी हो, टेक्नोलॉजी का यूज सही काम के लिए और सावधानीपूर्वक होना चाहिए। द रेवोलूशन- देशभक्त हिंदुस्तानी के का हिस्सा बनें, क्योंकि हमें मिलकर बनाना है- न्यू एंड सेफ इंडिया।